4 Basic useful skills which are being ignored : Hindi

हमारे देश में आमतौर पर ऐसी बहुत सि स्किल्स है जिसका आमतौर पर लगभग सारे छेत्रो में इस्तलाम होता है लेकिन लोगो द्वारा उतनी महत्त्वता नहीं दी जति, आइये जानते है एसी जरूरी स्किल्स (skills) जिसपर लोग ध्यान नहीं देते।

एसी जरूरी स्किल्स (skills) जिसपर लोग ध्यान नहीं देते।


To read in English, press here

1. MS Excel :



सन 1985 में लांच हुआ MS excel विश्व में सबसे ज्यादा इस्तमाल होने वाले सॉफ्टवेयर (software) में से एक है, इसका इस्तेमाल रिकार्ड्स और डाटा सम्बंधित कामो में किया जाता है। इस सॉफ्टवेयर के लांच होते ही इसने बहोत से मानव निर्भित कामो की जगह लेली जैसे की रजिस्टर एंट्री, रिकॉर्ड फाइल्स , डेटाबेस इत्यादि। 

MS Excel आईटी (IT) कम्पनीज में सबसे ज्यादा इस्तलाम होता हैऔर कंपनी का सारा डाटा और एनालिसिस इसी सॉफ्टवेयर पर निर्भर करता है। हालाँकि MS Excel कि तर्ज पर Google ने अपना एक सॉफ्टवेयर "Google-sheet" लांच कर चुका है लेकिन इसकी पोलुलारिटि MS Excel जैसि  नहीं है। 

MS Excel सीखने के लिए भारत में काफी सरकारी और प्राइवेट संसथान मौजूद है लेकिन लोग इस स्किल को सीखने में महत्तव नहीं देते।  हालाँकि हमारे बड़ी बड़ी यूनिवर्सिटीज में भी एक्सेल को इतना महत्तव नहीं दिया जाता और लोगो को सॉफ्टवेयर इंन्जीनियर बनाने के बाद भि MS Excel समझने में मुश्किल होती है। 

MS Excel  का इस्तलाम डाटा स्टोरेज और एनालिसिस(data analysis) क साथ साथ और काफी चीजों में होता है जैसे कि ऑटोमेशन,VBA, Dashboard इत्यादि लेकिन लोग सिर्फ इसे बेसिक रिपोर्टिंग टूल(Basic reporting tool) समझ कर इसपर ध्यान नहीं देते। 

2. English Communication :




हमारे देश में ऐसे बहुत से लोग हैं जो डिग्री तो बड़ी बड़ी ले लेते है लेकिन अपनि English कि कमजोरी को नहीं सुधार पाते, मसलन उन्हें interview में काफि दिक्कत अति है। हमारे देश के छेत्रिय इलाको में ये समस्या बहोत होती है और इसीलिए हमारे देश के युवावो को बड़ी MNCs कंपनी में नौकरि पाने में मुश्किल होती है।

3. Email/letter writing :



सुनने में ये काफी आसान सा लगता है और लगभग सभी लोग ये मानते होंगे की ईमेल(ईमेल) या लेटर लिखना उन्हें पहले से हि आता है। लेकिन एक व्यसाइक ईमेल लिखना भी स्कील है जिसमे कई चीजों का ध्यान देना पड़ता है ताकि लिखा हुआ ईमेल अपना मकसद पूरा कर सके। कई MNCs कंपनियों में इंटरव्यू के दौरान आवेदनकर्तावों से ईमेल लिखवाया जाता है। 

अगर आप ईमेल(Email) लिखने कि जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो हमें कमेंट में लिखकर बताइये, हम इसपर एक ब्लॉग जरूर बनाएंगे।

4. Quantitative Aptitude :




Quantitative Aptitude एक तरह कि प्रतियोगिक परीक्षा का प्रकार है जो लगभग हर कंपनी में फ्रेशर्स के लिए आयोजित किया जाता है। हमारे देश के काफि शिक्षा संस्थान इस विषय पर ध्यान नहीं देते और हमारे देश के विद्यार्थीओ को आगे चलकर काफी मुश्किलों  का सामना करना पड़ता है।
अगर आपको हमारा ये  ब्लॉग अच्छा लगा तो इसे जरूर शेयर कर देना। 

1 comment: